Hot Posts

6/recent/ticker-posts

पत्रकार के रूप में निर्मोही

 

आप देख रहे हो गोस्वामी चेतना समाचार
* "गोस्वामी समाज दर्पण" (दिल्ली) :- गोस्वामी समाज दिल्ली की एकमात्र मासिक पत्रिका का मैं लम्बे समय तक तीन बार सम्पादक रहा।
* "गोस्वामी संसार" ( दिल्ली) :- सह सम्पादक ।
* "देवयोग" ( दिल्ली ) :- अगस्त 2007 में मेरा जीवनवृत्त तथा मेरे गीत प्रकाशित।
* "ग्रीनसत्ता" ( दिल्ली ) :- मेरी कहानियां प्रकाशित।
* "दशनाम प्रकाश" ( भवानीखेड़ा , अजमेर ) :- इस अखबार में लगभग बीस साल तक मेरे लेख छपे । मैंने ही दिल्ली से इसका रजिस्ट्रेशन कराकर दिया । दिल्ली से मैंने अनेक मैम्बर और विज्ञापन दिलाये ।
* "संन्यासी" ( भोपाल ) :- इसके सम्पादकमंडल का मैं सदस्य रहा तथा मेरे बहुत सारे लेख प्रकाशित हुए ।
* "गोस्वामी आभा" ( कोटा ) :- परामर्शदाता एवं विशिष्ट सहयोगी । ढेरों लेख प्रकाशित हुए ।
* "गोस्वामी कल्याण" ( इलाहाबाद अर्थात अब प्रयागराज ) : - सदस्य सम्पादकमंडल । इसमें अनेक लेख एवं गीत छपे ।
* "गोस्वामी ज्ञानोदय" ( डूंडा सिवनी, म.प्र.) :- सदस्य सम्पादक मंडल ।
* "सेवाश्रम संदेश" ( होशंगाबाद , म. प्र. ) :- जीवनवृत्त एवं गीत प्रकाशित ।
* "गोस्वामी उदय" ( मेरठ , उ.प्र.) :- जीवन परिचय प्रकाशित ।
* "गोस्वामी गौरव" ( बुलंदशहर , उ. प्र.) :- जीवन परिचय एवं गीत प्रकाशित ।
* "गोस्वामी ज्योति" (इलाहाबाद अर्थात अब प्रयागराज ) :- जीवनवृत्त, गीत और लेख प्रकाशित।
* "गोस्वामी दर्शन" ( इलाहाबाद अर्थात अब प्रयागराज ) :- जीवनवृत्त, गीत और लेख प्रकाशित।
*"हस्ताक्षरश्री" (होशंगाबाद , म. प्र. ) : -- जीवन परिचय एवं गीत प्रकाशित ।
* "गोस्वामी डायरेक्टरी" ( बहराइच , उ. प्र.) :- जीवन परिचय और गीत प्रकाशित ।
* "गोस्वामी जागरण" ( इंदौर , म. प्र.) -- गीत और लेख प्रकाशित ।
* "वन देवी" ( मुम्बई ) :- गीत और लेख प्रकाशित ।
* "नवा नेपाल" ( नेपाल ) :- गीत प्रकाशित।
* गुजराती पत्रिका - "अखंड दशनाम दर्शन" ( मुम्बई ) :- गीत और लेख प्रकाशित ।
* "अखिल भारतीय दशनाम गोस्वामी दिग्दर्शिका" ( कोटा ) :- परिचय प्रकाशित।
* गुजराती पत्रिका - "अतीत अस्मिता" ( बालवा , जामनगर , गुजरात ) :- जीवनपरिचय , गीत और लेख प्रकाशित। * "कविता का योग" ( सन् 2015 ई. ) :- सम्पादक निर्मोही । शिव संकल्प साहित्य परिषद होशंगाबाद , म. प्र.।
* "समीक्षा के बढ़ते चरण" (सन् 2015 ई. ) :- सम्पादक निर्मोही । शिव संकल्प साहित्य परिषद होशंगाबाद , म. प्र. ★ नेपाल टीवी और अखबारों में :- 6 अक्टूम्बर 2018 को नेपाल में नवलपुर कावासोती के फुल मून होटल में नेपाल दशनाम गोस्वामी युवा समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुझे मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता बनाया गया । नेपाल रेडियो से मेरे आगमन का विज्ञापन प्रकाशित हुआ । समारोह के अगले दिन अर्थात 7 अक्टूबर 2018 को नेपाल के अधिकांश अखबारों ने समारोह और मेरे बारे में समाचार छापा ।
★ "जिज्ञासा संसार" ( अगस्त , 2019 ) :- भूतपूर्व राष्ट्रपति स्व. श्री वी. वी. गिरि की 125वीं जयंती के अवसर पर पटना से प्रकाशित मासिक पत्रिका "जिज्ञासा संसार" का मैं अतिथि सम्पादक रहा । इस अंक में स्व. श्री वी. वी. गिरि के साथ- साथ गोस्वामी समाज के बारे में बहुत कुछ छपा जिसे "डॉ. वी. वी. गिरि एवं गोस्वामी समाज विशेषांक" नाम दिया ।
★ "गोस्वामी चेतना समाचार" ( नीमच , मध्य प्रदेश ) :- इसमें मेरे लेख लगातार प्रकाशित हो रहे हैं ।
* गुजराती - हिंदी मासिक पत्रिका "अतीत गौरव" :-- राजकोट , गुजरात । लेख , गीत , परिचय प्रकाशित । इस पत्रिका का मुझे विशेष संवाददाता भी बनाया गया। ♂ विशेष :- उपरोक्त वर्णन केवल गोस्वामी अखबारों एवं पत्रिकाओं का है । गैर गोस्वामी अखबारों एवं पत्रिकाओं का वर्णन अलग से है । लगभग 45 सालों तक सैंकड़ों अखबारों में मेरे अनगिनत लेख , गीत और विचार प्रकाशित हुए । टीवी तथा अखबारों में इन्टरव्यू आये । अभी यह क्रम जारी है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ